सभ्यता

वोएजर 1 स्पेस डिटेक्टर

वोएजर 1 स्पेस डिटेक्टर (चित्र 1)

कुल तस्वीरें: 9   [ राय ]

वायेजर 1 नासा द्वारा विकसित एक मानव रहित सौर अंतरिक्ष जांच है। इसका वजन 815 किलोग्राम था और इसे 5 सितंबर, 1977 को लॉन्च किया गया था। यह अभी भी नवंबर 2018 तक सामान्य रूप से काम करेगा। इसने बृहस्पति और शनि का दौरा किया है और अपने उपग्रह के उच्च संकल्प की स्पष्ट तस्वीर प्रदान करने वाला पहला अंतरिक्ष यान है। इसका मुख्य मिशन 1979 में बृहस्पति प्रणाली और 1980 में शनि प्रणाली के बाद, 20 नवंबर 1980 को समाप्त हुआ था। यह बृहस्पति, शनि और इसके उपग्रहों की विस्तृत तस्वीरें प्रदान करने वाला पहला डिटेक्टर भी है। पृथ्वी से सबसे दूर का कृत्रिम उपग्रह। 25 अगस्त 2012 को, वायेजर 1 सौर मंडल को पार करने और इंटरस्टेलर माध्यम में प्रवेश करने वाला पहला अंतरिक्ष यान बना। 2 जनवरी, 2018 तक, वायेजर 1 सूर्य से 21.1 बिलियन किलोमीटर की दूरी पर है।

मल्लाह 1 का मूल प्राथमिक लक्ष्य बृहस्पति और शनि और उनके उपग्रहों और शनि के छल्ले का पता लगाना था। मिशन अब सौर हवा का पता लगाने और सौर हवा को मापने के लिए बन गया है। दो वायेजर 1 डिटेक्टर और वायेजर 2 डिटेक्टर तीन रेडियोआइसोटोप थर्मोइलेक्ट्रिक जनरेटर द्वारा संचालित होते हैं। ये जनरेटर प्रारंभिक डिजाइन जीवन से बहुत अधिक हो गए हैं और आमतौर पर अंतरिक्ष यान को 2020 तक पृथ्वी से जुड़ने के लिए जारी रखने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करने के लिए माना जाता है।

बृहस्पति के गुरुत्वाकर्षण का सफलतापूर्वक लाभ उठाने के बाद, अंतरिक्ष यान शनि की ओर अग्रसर हुआ। वायेजर १ ने नवंबर १ ९ closest० में शनि की खोज की और १२ नवंबर को शनि के सबसे अधिक बादल के १२४,००० किलोमीटर के भीतर शनि के सबसे करीब था। अंतरिक्ष यान ने शनि वलय की जटिल संरचना का पता लगाया और टाइटन पर वायुमंडल का अवलोकन किया। टाइटन के घने वातावरण की खोज के परिणामस्वरूप, जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के नियंत्रण कर्मियों ने आखिरकार वायेजर 1 को अनुसंधान के लिए थोड़ा टाइटन के पास जाने का फैसला किया, और फिर शेष दो ग्रहों की अपनी निरंतर यात्रा को समाप्त कर दिया। नतीजतन, यूरेनस और नेपच्यून पर जाने का मिशन केवल वायेजर 2 डिटेक्टर को दिया गया था। टाइटन से संपर्क करने के निर्णय ने अंतरिक्ष यान को अतिरिक्त गुरुत्वाकर्षण बलों के अधीन कर दिया, अंततः अंतरिक्ष यान को एक्लिप्टिक से बाहर छोड़ दिया और ग्रह का पता लगाने के अपने मिशन को समाप्त कर दिया।

फरवरी 2011 में, संकेत थे कि वायेजर 1 जांच सौर प्रणाली के किनारे "संक्रमण क्षेत्र" तक पहुंच गई थी, कुछ समय पहले, संक्रमण क्षेत्र सौर मंडल और इंटरस्टेलर स्पेस का अंतिम जंक्शन है। मल्लाह 1 डिटेक्टर सीमा पर पहुंच गया है, जिसका अर्थ है कि यह जल्द ही इंटरस्टेलर अंतरिक्ष में प्रवेश करेगा। इंटरस्टेलर स्पेस में एक बार, वायेजर 1 को अगली स्टार प्रणाली तक पहुंचने में 40,000 साल लगेंगे। मल्लाह 1 डिटेक्टर पर बैटरी के लिए के रूप में, वैज्ञानिकों का कहना है कि डिटेक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए 2025 तक उड़ान भरने के लिए तीन परमाणु बैटरी ले जाता है। एक बार बैटरी समाप्त हो जाने के बाद, वायेजर 1 डिटेक्टर आकाशगंगा के केंद्र की ओर बढ़ना जारी रखेगा और कभी वापस नहीं आएगा।

ट्रैवलर 1 डिटेक्टर 12 इंच के बाहरी व्यास, एक सोना चढ़ाया हुआ सतह और एक हीरे की फोनोग्राफ सुई के साथ एक तांबा डिस्क रिकॉर्ड करता है। इसका मतलब यह है कि एक अरब साल बाद भी, इस रिकॉर्ड की ध्वनि की गुणवत्ता अभी भी नई के समान है। इसकी सामग्री में 55 मानव भाषाओं में दर्ज ग्रीटिंग्स और विभिन्न प्रकार के संगीत शामिल हैं। इसके अलावा, डिस्क पर 115 चित्र हैं, जिसमें सौर मंडल के ग्रहों के चित्र, मानव यौन अंगों के चित्र और विवरण आदि शामिल हैं। "स्टार मैन" मानव अभिवादन व्यक्त करता है। उस समय, अमेरिकी राष्ट्रपति कार्टर का अभिवादन था: "यह एक दूर की दुनिया से एक उपहार है। यह हमारी आवाज, हमारे विज्ञान, हमारे चित्र, हमारे संगीत, हमारे विचारों और भावनाओं को रिकॉर्ड करता है। हम अपना समय जीने और अपना समय दर्ज करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। ”